राफेल नडाल ब्रिस्बेन में अपने टूर वापसी के क्वार्टर फाइनल में हारने से पहले 3 मैच प्वाइंट चूक गए

14 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ, नडाल के कूल्हे की चोट और सर्जरी से पुनर्वास का परीक्षण किया जाएगा, जिसके कारण उन्हें 2023 में अधिकांश समय खेल से दूर रहना पड़ा। राफेल नडाल तीन मैच प्वाइंट चूक गए और चोट के कारण एक साल की लंबी छुट्टी के बाद टूर्नामेंट में वापसी के क्वार्टर फाइनल में जॉर्डन थॉम्पसन से हारने से पहले उन्हें शुक्रवार को मेडिकल टाइम-आउट की जरूरत पड़ी।

राफेल नडाल ब्रिस्बेन में अपने टूर वापसी के क्वार्टर फाइनल में हारने से पहले 3 मैच प्वाइंट चूक गए
राफेल नडाल

22 बार का प्रमुख विजेता दूसरे सेट के 10वें गेम में एक मैच प्वाइंट और टाईब्रेकर में दो मैच प्वाइंट को बदलने में विफल रहा, इससे पहले 55वें नंबर के थॉम्पसन ने 5-7, 7-6 (6), 6-3 से जीत हासिल की। ब्रिस्बेन इंटरनेशनल में.

14 जनवरी से शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलियन ओपन के साथ, नडाल के कूल्हे की चोट और सर्जरी से पुनर्वास का परीक्षण किया जाएगा, जिसके कारण उन्हें 2023 में अधिकांश समय खेल से दूर रहना पड़ा।

37 वर्षीय स्पैनियार्ड ने दो सीधे सेटों में जीत के साथ टूर्नामेंट की शुरुआत की, लेकिन चार रातों में उनका तीसरा मैच 3 घंटे और 25 मिनट तक चला।

तीसरे सेट की शुरुआत में उनकी ऊर्जा का स्तर स्पष्ट रूप से कम हो गया। और चौथे गेम में थॉम्पसन की सर्विस टूटने और फिर 4-1 की बढ़त बनाए रखने के बाद, नडाल को ट्रेनर ने कोर्टसाइड कुर्सी पर, जाहिर तौर पर उनके ऊपरी बाएँ पैर का आकलन किया।

लौटने और 20 मिनट और खेलने से पहले वह मेडिकल टाइमआउट के लिए कोर्ट से बाहर चले गए।

थॉम्पसन दूसरी वरीयता प्राप्त ग्रिगोर दिमित्रोव के खिलाफ सेमीफाइनल में पहुंच गए।

शीर्ष वरीयता प्राप्त होल्गर रूण ने जेम्स डकवर्थ पर 6-2, 7-6 (6) से जीत दर्ज की और रोमन सफीउलिन के खिलाफ सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जिन्होंने माटेओ अर्नाल्डी को 7-6 (4), 6-2 से हराया।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ फेड कप सेमीफाइनल में एक ही कोर्ट पर टीम बनाने के लगभग पांच साल बाद आर्यना सबालेंका और विक्टोरिया अजारेंका महिला सेमीफाइनल में नेट के विपरीत दिशा में होंगी।

ऑस्ट्रेलियन ओपन चैंपियन सबालेंका ने शुक्रवार की रात पांचवीं वरीयता प्राप्त डारिया कसाटकिना पर 6-1, 6-4 से जीत के साथ अपनी जीत का सिलसिला 14 तक बढ़ाकर मैच सुनिश्चित किया।

उन्होंने मेलबर्न पार्क में अपनी ग्रैंड स्लैम सफलता से पहले पिछले साल एडिलेड में एक खिताब जीता था, 2023 सीज़न की शुरुआत जिसमें यूएस ओपन फाइनल और फ्रेंच ओपन और विंबलडन में सेमीफाइनल तक का सफर भी शामिल था।

सबालेंका अपने नाइट मैच के पहले सेट में पैट राफ्टर एरिना की भीड़ के सामने पूरी तरह से हावी थी, जिसमें अभिनेता जूड लॉ भी शामिल थे, उन्होंने अपने गहरे, शक्तिशाली ग्राउंड स्ट्रोक के साथ कसाटकिना को बेसलाइन पर पिन कर दिया।

उसने 1 1/2 घंटे में 32 विजेता हासिल किए और केवल एक सर्विस गेम गंवाया।

सबालेंका और अजारेंका दोनों ने ऑस्ट्रेलियन ओपन का खिताब जीता है और दोनों को नंबर 1 स्थान दिया गया है। वे दोनों मिन्स्क, बेलारूस में पैदा हुए थे, हालांकि उनमें लगभग नौ साल का अंतर था, लेकिन उन्होंने एलीट स्तर पर पहले केवल चार बार खेला था। सबालेंका अपने आमने-सामने के मुकाबलों में 3-1 से आगे हैं।

“वह एक अद्भुत खिलाड़ी है। सबालेंका ने अपने 34 वर्षीय हमवतन के बारे में कहा, ''मैं उसे देखते हुए बड़ी हो रही थी।'' “यह एक महान लड़ाई होने जा रही है। मैं वास्तव में इसके लिए उत्सुक हूं।"

ऑस्ट्रेलियन ओपन (2012 और '13) और ब्रिस्बेन (2009 और '16) दोनों में दो बार की चैंपियन अजारेंका को दिन के शुरुआती मैच में कड़ी मेहनत करनी पड़ी, 6- आगे बढ़ने के लिए 2 1/2 घंटे की जरूरत पड़ी। पूर्व फ्रेंच ओपन चैंपियन जेलेना ओस्टापेंको को 3, 3-6, 7-5 से हराया।

दूसरी वरीयता प्राप्त ऐलेना रयबाकिना को अपने क्वार्टर फाइनल मैच में केवल सात गेम खेलने की जरूरत थी।

रयबाकिना, जिन्होंने 2022 में विंबलडन जीता और पिछले साल ऑस्ट्रेलियन ओपन में उपविजेता रहीं, ने 11वीं वरीयता प्राप्त अनास्तासिया पोटापोवा के पेट की चोट के कारण मैच से हटने से पहले पहला सेट 6-1 से जीता। '

वह अगली बार लिंडा नोस्कोवा से भिड़ेंगी, जिन्होंने 16 वर्षीय मीरा एंड्रीवा को 7-5, 6-3 से हराया।