2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 70 से अधिक सुरक्षा सुविधाएँ, लेवल 2 ADAS होंगी

16 जनवरी को 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट लॉन्च से पहले, दक्षिण कोरियाई ऑटो दिग्गज की भारतीय शाखा ने अपनी सुरक्षा से संबंधित अपडेटेड एसयूवी के बारे में अधिक जानकारी का खुलासा किया है। क्रेटा फेसलिफ्ट को 70 से अधिक सुरक्षा सुविधाओं से सुसज्जित किया गया है, जिसमें छह एयरबैग, ऑल-व्हील डिस्क ब्रेक और इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण जैसी 36 मानक सुरक्षा विशेषताएं शामिल हैं।

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 70 से अधिक सुरक्षा सुविधाएँ, लेवल 2 ADAS होंगी

हुंडई ने दावा किया कि नई क्रेटा की बॉडी संरचना उन्नत और उच्च शक्ति वाले स्टील की "उदार मात्रा" से तैयार की गई है। संरचनात्मक कठोरता और ऊर्जा अवशोषण में सुधार के लिए क्रैश सदस्यों, फर्श, साइड सिल और क्रैश पैड जैसे प्रमुख क्षेत्रों पर अतिरिक्त सुदृढीकरण किया गया है।

जैसा कि हम पहले ही रिपोर्ट कर चुके हैं, 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में 19 फीचर्स के साथ लेवल 2 ADAS (हुंडई स्मार्टसेंस) है।

हुंडई ने नई क्रेटा के एक्सटीरियर में व्यापक बदलाव किए हैं। क्वाड-बीम एलईडी हेडलैम्प्स एक नई ग्रिल के किनारे हैं। एसयूवी की नाक के पार एक एलईडी पट्टी चलती है। इसमें नए एलईडी पोजिशनिंग लैंप और एलईडी डीआरएल हैं। पीछे की तरफ नए डिजाइन वाले एलईडी टेललाइट्स हैं। एसयूवी मिश्र धातुओं के एक नए सेट पर आधारित है।

केबिन के अंदर भी व्यापक बदलाव किए गए हैं। डैश को ओवरहॉल किया गया है और इसमें एक एकीकृत इंफोटेनमेंट स्क्रीन (10.25-इंच) और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर (10.25-इंच) है। फ्रंट वेंटिलेटेड सीटें, आठ-तरफा पावर ड्राइवर सीट, सराउंड व्यू मॉनिटर, ब्लाइंड स्पॉट व्यू मॉनिटर, एक नया डुअल-ज़ोन स्वचालित तापमान नियंत्रण, आठ स्पीकर के साथ बोस प्रीमियम साउंड सिस्टम और एक पैनोरमिक सनरूफ जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं।

Hyundai BlueLink के साथ क्रेटा फेसलिफ्ट में आपको 70 से ज्यादा कनेक्टिविटी फीचर्स मिलते हैं। कार निर्माता 16 भाषाओं में म्यूजिक स्ट्रीमिंग का समर्थन करते हुए एक साल की मानार्थ सदस्यता के साथ इन-बिल्ट म्यूजिक स्ट्रीमिंग एप्लिकेशन JioSaavn की पेशकश कर रहा है।

2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट में तीन इंजन और चार ट्रांसमिशन विकल्प हैं। इसमें 1.5-लीटर MPi पेट्रोल इंजन (115PS और 144Nm) है, जिसे 6-स्पीड MT या IVT के साथ जोड़ा जा सकता है। इसमें 7-स्पीड DCT के साथ नया 1.5-लीटर कप्पा टर्बो GDi पेट्रोल इंजन (160PS और 253Nm) है। फिर 6-स्पीड MT और 6-स्पीड AT विकल्पों के साथ 1.5-लीटर U2 CRDi डीजल इंजन (116PS और 250Nm) है।

क्रेटा फेसलिफ्ट को सात ट्रिम्स - E, EX, S, S(O), SX, SX Tech और SX(O) में पेश किया जा रहा है। कुल मिलाकर, एसयूवी में 28 ट्रिम, इंजन और ट्रांसमिशन संयोजन हैं।

हमें उम्मीद है कि 2024 हुंडई क्रेटा फेसलिफ्ट की कीमत 11 लाख रुपये से 20 लाख रुपये के बीच होगी। नई हुंडई क्रेटा किआ सेल्टोस, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और आगामी टाटा कर्व को टक्कर देगी।